Skip to content
current affairs hindi

WhatsApp Channel

Telegram Group

current affairs today in hindi

दोस्तों जब यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) और राज्य पीएससी (लोक सेवा आयोग) परीक्षाओं जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं को क्रैक करने की बात आती है, तो करंट अफेयर्स के साथ अपडेटेड रहना एक आवश्यकता बन जाती है
आज के इस आर्टिकल में, हम परीक्षा की तैयारी में करंट अफेयर्स की महत्ता पर चर्चा करेंगे एवं आपको मंथली current affairs pdf भी उपलब्ध कराएँगे
पर सबसे पहले आप करेंट अफेयर्स के महत्व को समझ लीजियेगा

करेंट अफेयर्स क्या हैं?

इससे पहले कि हम करंट अफेयर्स की महत्ता पर चर्चा करें, आइए पहले परिभाषित करें कि करेंट अफेयर्स क्या हैं?
करेंट अफेयर्स में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की हाल की उन सभी घटनाओं को शामिल किया जाता है, जो प्रासंगिक और महत्वपूर्ण हैं। ये घटनाएँ अक्सर समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, टेलीविजन समाचारों और ऑनलाइन मीडिया में अपना स्थान बनाती हैं।

करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण क्यों हैं?

प्रासंगिकता: करंट अफेयर्स आपको उस व्यापक संदर्भ को समझने में मदद करते हैं जिसके द्वारा सरकारी नीतियां, अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सामाजिक-आर्थिक मुद्दे संचालित होते हैं। यूपीएससी और राज्य पीएससी के लिए यह संदर्भ महत्वपूर्ण रहता है

समसामयिक प्रासंगिकता: ये परीक्षाएं वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों में आपकी समझ, क्षमता का जरुरी आकलन करती हैं। समसामयिक मामलों को जानना चल रहे मुद्दों के बारे में आपकी जागरूकता को दर्शाता है, जो प्रभावी प्रशासन के लिए एक आवश्यक शर्त है।

डायनामिक सिलेबस: इन परीक्षाओं का पाठ्यक्रम काफी विस्तृत रहता है । करेंट अफेयर्स आपको नवीनतम घटनाओं से अपडेट रखता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी तैयारी प्रासंगिक बनी रहे।

निबंध और साक्षात्कार की तैयारी: करंट अफेयर्स निबंध लेखन और साक्षात्कार दौर में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो चयन प्रक्रिया के अभिन्न अंग हैं।

अब जब हम समझ गए हैं कि करेंट अफेयर्स क्यों मायने रखते हैं, तो आइए जानें कि उन्हें अपनी परीक्षा की तैयारी में प्रभावी ढंग से कैसे शामिल किया जाए।

परीक्षा की तैयारी में करेंट अफेयर्स को शामिल करने की रणनीतियाँ

समाचार पत्र और पत्रिकाएँ पढ़ना

समसामयिक मामलों से अपडेट रहने का सबसे आम और प्रभावी तरीकों में से एक है नियमित रूप से समाचार पत्र और पत्रिकाएँ पढ़ना, सुनिश्चित करें कि आप कुछ प्रतिष्ठित समाचार पत्रों और पत्रिकाओं की सदस्यता लें। कुछ लोकप्रिय विकल्पों में “द हिंदू,” “द इंडियन एक्सप्रेस,” “योजना,” और “कुरुक्षेत्र” शामिल हैं।
इन स्रोतों का अध्ययन करने के लिए प्रत्येक दिन एक निश्चित समय (1-2 Hours) निर्धारित करें।

नोट्स लेना

एक नोटबुक या डिजिटल नोटबुक बनाए रखें, जहाँ आप महत्वपूर्ण न्यूज़, डेटा और अपने स्वयं के विचार या टिप्पणियाँ लिखते रहे

ऑनलाइन resources

डिजिटल युग में, ऑनलाइन resources समसामयिक मामलों की जानकारी का खजाना हैं। नीचे दिए गए तरीको से आप उनका लाभ उठा सकते है

समाचार एग्रीगेटर ऐप्स

अपनी रुचियों के अनुरूप संक्षिप्त समाचार सारांश प्राप्त करने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन पर समाचार एग्रीगेटर ऐप्स इंस्टॉल कर सकते है

ऑनलाइन फ़ोरम और ब्लॉग

ऑनलाइन मंचों और ब्लॉगों में भाग लें जहां उम्मीदवार समसामयिक विषयों पर चर्चा करते हैं। इससे आपको विभिन्न दृष्टिकोण और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद मिलती है।

मासिक करेंट अफेयर्स पत्रिकाएँ

“सिविल सर्विसेज क्रॉनिकल” और “प्रतियोगिता दर्पण” जैसी मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाएं महत्वपूर्ण घटनाओं पर व्यवस्थित सामग्री प्रदान करती हैं

नोट्स बनाना और संशोधन
केवल पढ़ना ही पर्याप्त नहीं है; आपको प्रभावी नोट्स बनाने और नियमित रूप से दोहराने की आवश्यकता रहेगी

structured नोटबुक

अपने नोट्स को विषयों और श्रेणियों के अनुसार व्यवस्थित करें। महत्वपूर्ण जानकारी को विशिष्ट बनाने के लिए हाइलाइटर्स और शीर्षकों का उपयोग करें।

साप्ताहिक और मासिक revision

अपने करेंट अफेयर्स नोट्स को Revise करने के लिए प्रत्येक सप्ताह और महीने में विशिष्ट समय स्लॉट निर्धारित करें।

पिछले वर्षो के प्रश्नपत्रों का विश्लेषण करें

करेंट अफेयर्स प्रश्नों के रुझान की पहचान करने के लिए पिछले वर्षो के प्रश्नपत्रों की समीक्षा करें। इससे आपको उन विषयों और क्षेत्रों की जानकारी मिल सकती है जिनमे से अक्सर प्रश्न पूछे ही जाते है

प्रतिबद्ध रहना

जब करंट अफेयर्स की तैयारी की बात आती है तो निरंतरता महत्वपूर्ण रहती है। एक दैनिक दिनचर्या विकसित करें जिसमें पढ़ना, नोटस लेना और revision शामिल हो।
हालाँकि Updated रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन जानकारी की अधिकता से बचें। हर समाचार को कवर करने की कोशिश करने के बजाय प्रमुख मुद्दों को गहराई से समझने पर ध्यान दें।

join study groups

study groups में भी शामिल हो सकते है, जहां आप साथी उम्मीदवारों के साथ समसामयिक विषयों पर चर्चा कर सकते हैं।

परीक्षा के विभिन्न चरणों में करेंट अफेयर्स की भूमिका

प्रारंभिक परीक्षा
प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन के पेपर में करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वर्तमान घटनाओं, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों और सरकारी योजना, नीति से संबंधित प्रश्न आमतौर पर पूछे ही जाते हैं।

मुख्य परीक्षा
मुख्य परीक्षा के लिए, करंट अफेयर्स सामान्य अध्ययन पेपर और निबंध पेपर दोनों में प्रासंगिक हैं। सामान्य अध्ययन के पेपर में, आपको वर्तमान मुद्दों का विश्लेषण करने की आवश्यकता हो सकती है, जबकि निबंध का पेपर अक्सर समसामयिक विषयों पर आपका दृष्टिकोण जानना चाहता है।

साक्षात्कार
करंट अफेयर्स सिर्फ प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा तक ही सीमित नहीं हैं। साक्षात्कार दौर में, आपसे हाल के घटनाक्रमों पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहा जा सकता है, जिससे Updated रहना अति महत्वपूर्ण हो जाता है।

निष्कर्ष
अंत में, करंट अफेयर्स यूपीएससी और राज्य पीएससी परीक्षाओं के लिए आपकी तैयारी की lifeline हैं। करंट अफेयर्स आपको इन अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक ज्ञान और संदर्भ प्रदान करते हैं। ऊपर उल्लिखित रणनीतियों को शामिल करके और अपनी तैयारी के प्रति प्रतिबद्ध रहकर, आप सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं और शासन में अपनी भविष्य की भूमिका के माध्यम से समाज में सार्थक योगदान दे सकते हैं।

याद रखें, इन परीक्षाओं में सफलता की यात्रा लंबी और चुनौतीपूर्ण है, आपको लगातार मेहनत करनी पड़ेगी, तभी आपको कामयाबी मिल सकेगी!

January 2023 current affairs pdf

READ PDF

May 2023 current affairs pdf

READ PDF

June 2023 current affairs pdf

READ PDF

July 2023 current affairs pdf

READ PDF

December 2023 current affairs pdf

READ PDF

 

PANDIT JI EDUCATION PDF STORE

यह भी पढ़े:-

upsc books list

WhatsApp Channel

Telegram Group

please read website Disclaimer carefully

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home » current affairs hindi || current affairs gk today || daily current affairs

current affairs hindi || current affairs gk today || daily current affairs

error: Please Share And Download From The Link Provided